जिंदगी जीने का आप का मकसद क्या है ? by steve jobs motivational speech in hindi

steve jobs  motivational speeches  in hindi

स्टीव जॉब्स की प्रेरणादायक बाते टॉक4न्यूज़  के रीडर्स  के लिए हिंदी में। 
 स्टीव जॉब्स apple company के फाउंडर है। 
 चलिए जानते है स्टीव जॉब्स के महत्वपूर्ण बाते  जो हमें जिंदगी में सफलता पाने में सहायता करेगी।
steve jobs in young in hindi
 यंग स्टीव जॉब्स 


* हमेसा औरोसे हटकर नये रास्ते पे चलिए -: जब कोई हमारे मन की बात नहीं करता या हमसे असहमत होता है तो हम उसे तुरंत ''पागल कह देते है। छोड़ो इसे अपना काम करो। लेकिन जॉब्स इसे असाधारण मानते थे जिसे लोग पागल कहते। जिसे लोग संकट पैदा करनेवाला कहते है। स्टीव जॉब्स कहते हे 'उसमे कुछ तो असाधारन बात है तभी तो आपसे भीड़ से अलग ढंग से बोल रहा है ,अलग सोच रहा है ,या कहा रहा है। उसकी बाटे ध्यान से सुनो। कुछ न कुछ  तो है। वह आपके लिए मूल्यवान हो सकता है। क्युकी ऐसे लोग अलग नजरियेसे सोचते है ,भीड़ से हटकर अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनते है। ऐसे लोगो अपने सम्मान या अहंकार की परवाह नहीं करते। क्युकी उनमे चीजों को बदलने की क्षमता होती है। वे एक खूबसूरत दुनिया का निर्माण करना चाहते है। आज वे अकेले है इसीलिए पागल कहे जाते है। जब दुनिया उनके पीछे होगी वे बुद्धिमान कहे जायेंगे। 

* तय करे की  जिंदगी जीने का आप का मकसद क्या है :-   स्टीव जॉब्स ने कहा की अपने दिल और अंतरात्मा की आवाज सुनो ,इसे अपने जीवन में उतारने की हिम्मत करो। उन्होंने कहा की आप अपने अंदर की आवाज क्यों नहीं सुन पा रहे हो आपके अंदर लक्ष्य पहले ही निश्चित होता है। इसीलिए वही करिये जो आप करना चाहते हो ,जिससे आपको ख़ुशी मिलती है, और यदि वह कार्य आपको नहीं मिला है उसे ढूढ़ते रहिये और जिस दिन वह मिल जायेगा तो आप को जीने का मकसद अपने आप समझ आजायेगा। 

* अलग सोचो  THINK  DIFFERENT :- यह स्टीव जॉब्स की सफलता  मूलमंत्र था। कितना छोटासा शब्द  कितना गहरा अर्थ ,इसी शब्द के सहारे उन्होंने करोडो लोगो की जिंदगी बदलने वाली टेक्नोलॉजी की खोज की ,बड़े बड़े उद्योग स्थापन किये। टेक्नोलॉजी लो आर्ट्स से जोड़ा। और इसी वजह से लोग चिल्ला चिल्ला के कह रह है की स्टीव जॉब्स जैसा शख्स दुनिया को अब जल्दी नहीं मिलेगा। इस सबके पीछे क्या था ?? एक अलग तरह सोच और एकला चलो की निति ,दुनिया के शोर में भी अपने अंदर की आवाज सुनने की हिम्मत। 

*इंतजार बंद कीजिये एकेले चलिए :- स्टीव जॉब्स कहते थे की यदि सफल होना है ,जितना है तो अकेले ही चलना होगा। आज तक दुनिया में जितने भी सितारे चमके है सब अकेले ही चले है। वे लोगो को मोटिवेट  करते थे और कहते थे की किसका इंतजार कर रहे हो ?आपको जिताने के लिए कोई नहीं आयेगा।  आपको खुद जितना होगा। जिंदगी केवल समय काटने के लिए नहीं है बल्कि जिंदादिली के साथ जीने के लिए है। जिंदगी घिसटने के लिए नहीं है बल्कि उड़ने भरने के लिए है। जिंदगी की को बोज मत समजिये बल्कि मुस्कुराते हुहे जिए। इंतजार मत कीजिये अकेले चलिए और इतिहास रच दीजिये।        यह भी पड़े :- motivation

* समजोता मत करिये  dont compromise :-   स्टीव जॉब्स अपने कर्मचरियोसे हमेशा कहते थे की काम में product के quality से कभी भी समजोता मत करो ,क्युकी समजोता एक इंजेक्शन जैसा है जिससे आपको फायदा भी हो सकता है और नुकसान भी। यदि हार मानकर समजोता कर लिया तो फिर आपकी क्या किंमत रह जाएगी। आप किस लिए है ? समजोता करने के लिए। यह काम तो और कोई भी कर सकता है। अंत: ओरो में और आप में क्या अंतर हुवा। इसीलिए मेरी सलाह है की अपनी अंतरात्मा की आवाज को छोड़कर किसी अन्य बात पर समजोता  करो और हमेशा बदलाव की सोच रखो।    

* समय अनमोल है  :- स्टीव जॉब्स कहते है जिंदगी का बीतने वाला हर पल हर क्षण आपकी जिंदगी से कुछ ना कुछ चुराके ले जाता है और आपको पता ही नहीं चलता और में एक दिन आता है तब हमें पता चलता है की हमने जिंदगी में कुछ किया ही नहीं पूरी जिंदगी युही बीत गई जीवन में कुछ अर्थपूर्ण हासिल करना है। तो समय  महत्व को समजना होगा। जब आप समय की कीमत करोगे  समय आपकी कीमत करेगा। 
                                        यह भी पढ़े  सफल जीवन क्या होता है ?? * मनुष्य अपने भाग्य का निर्माता है :- स्टीव जॉब्स कहते है की मनुष्य चाहे तो असम्भव (impossible) को सम्भव (possible) बना सकता है। यह सत्य है की मनुष्य अपने संकल्प शक्ति के सहारे भाग्य कोभी बदल सकता है। असम्भव को सम्भव करने के शक्ति तुम्हारे अंदर है। तुम चाहो तो कुछ भी असम्भव नहीं है। फिर तुम्हे किसके सहारे की जरुरत है ,कर डालो जो भी तुम करना चाहते हो। तुम्हे कोई नहीं रोख सकता। 

*मृत्यु एक अटल सत्य है :- स्टीव जॉब्स बताते है की मृत्यु को इस तरह समजना चहिए है की " आपके पास खोने के लिए कुछ नहीं बचा है। " सबसे अच्छा तरीका यह याद करना है की आप मरने जा रहे है। उन्होंने कहा ,जब मृत्यु उपयोगी लेकिन शुद्ध रूप से बौद्धिक अवधारणा थी ,उसके मुकाबले में अब पहले से ज्यादा निश्चय के साथ आपसे यह कह सकता हूँ की कोई मरना नहीं चाहता यहाँ तक की वह लोग जो स्वर्ग जाना चाहते है वे भी वह जाने के लिए मौत नहीं चाहते। 


            धन्यवाद                      यह  भी  पढ़े  कैसे लायें सकारात्मक सोच