Googal की कहानी हिंदी में . googal sucsess story hindi me

Google  की कहानी हिंदी में  talk4news के रीडर्स के लिये।    google sucsess story in hindi

आज हम  दुनिया की सबसे papular search ingine  Googal   के बारे में 
कुछ अनसुनी बाते जानते है।   हिंदी में   
Google दुनिया की सबसे ज्यादा use की जाने वाली website है। लाखो करोडो लोग अपनी रोज की life में हरदिन google  का इस्तमाल करते है। google  को छोड़ कर हम अपनी जिंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकते इस तरह से हम इससे जुड़ गये है की यह करोडो लोगो की जिंदगी का हिस्सा बन गया है।  
    google  की इस कामयाबी के पीछे है लगन,सपनो को हकीकत में बदलनेकी चाहत ,कुछ अलग कर गुजरने का जूनून जो आपको करोडो  लोगो से अलग बनाता है। 
 लाखो करोडो लोगो  जिंदगी को आसान बनाने का काम google  करता है। google  को internet का बादशहा कहा जाता है। 

googal की शुरुवात :- गूगल की स्थापना 1996  में (laary page )लारी पेज ने अपने दोस्त  (Sergey Brin ) सेर्गेय ब्रिन के साथ मिलकर  अमेरिका के सिलिकॉन व्हेलि शहर में की। इसके बाद 1998 में ब्रिन और पेज ने 10 लाख अमेरिकी डॉलर कर्ज लेकर google इंक की स्थापना की। google शुरुवात में साधारण search engine था ,लेकिन जल्दी ही यह पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गया। 
लारी और सेर्गेय google के संस्थापक 
                                                          यह भी पढ़े     जिंदगी जीने का आप का मकसद क्या है ? jindgi jine ka maksad by steve jobs 
इतिहास :- पेज का जन्म 26 मार्च 1973 को अमेरिका के ईस्ट लेन्सिग ,मिशिगन में एक यहूदी परिवार में हुवा। लारी का पूरा नाम लारेंस पेज है। उनके माँ और पिताजी मिसिगन स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस के प्रोफेसर थे।  इस वजह से उन्हें बचपन से ही कंप्यूटर में लगाव था। उनके बड़े भाई ने भी उन्हें बचपन से चीजों को खोलना सिखाया और जल्द ही वे ''चीजे कैसे काम करती है यह जानने के लिए वे घर की सभी चीजों  खोलने लगे।'' उन्होंने अपने स्पीच कहा की 'बहुत ही काम उम्र में ,मै यह जान गया की मै चीजों का अविष्कार करना चाहता हु। इसीलिए मै टेक्नोलॉजी और बिजनेस में दिलचस्पी लेने लगा। 
         
'' जब में 12 साल का था ,तभी से मुझे  पता था की मै एक company खोलूँगा ''   लारी पेज 


Google :-         यह नाम गणित के शब्द गोगोल /googol  से लिया गया है। इसका अर्थ है अंक एक जिसके आगे 100 शून्य लगे होते है। google सर्च इंजन करोडो रिजल्ट /परिणाम  सेकंड में दीखता है। google का मुख्यालय कैलिफोर्निया की सिलिकॉन व्हेलि मै है। अगस्त 2004 में google को शेयरमार्केट में उतारा गया जिसने लारी और ब्रिन को अरबपती बना दिया।                               
                                                       

Google की कमाई : -   इतनी बड़ी कंपनी को चलने के लिए कितना सारा पैसा लगता होगा और इतना पैसा कहा से आता होगा ?? यही आप सोच रहे होना। तो हम आपको बताते है की google पैसा कहा से कमाता है।           गूगल ने 2008 को youtube को खरीद लिया। जब हम youtube पर  video देखते है तब जो advertise आते हैना उन्ही प्रोडक्ट की add से google पैसा कमाता है। जब हम google पे कुछ search करते है तो हमें google ad दीखते है उन्हें लगाने का गूगल को पैसा मिलता है।                  
Google के product जो हम फ्री में यूज़ करते है :-  gmail तो लगभग हर इंसान इस्तेमाल करता हे जो की google की ही free सर्विस है।                   Google maps जो हमें बोहत मददगार है ,                                                                         Youtube भी google की ही free सर्विस है।                                                                       

इस तरह से हमें इंटरनेट  दुनिया से जोड़ नेका काम google ने किया है।                यह भी पढ़े     जिंदगी जीने का आप का मकसद क्या है ? jindgi jine ka maksad by steve jobs